लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत..

वाशिंगटन, एएफपी। अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मारे जाने की खबर है। इस जानकारी अमेरिकी मीडिया ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से इसकी जानकारी दी। एनबीसी न्यूज ने इसकी जानकारी देत हुए कहा कि तीन अमेरिकी अधिकारियों ने हमजा बिन लादेन की मौत की पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने जगह और दिन की जानकारी नहीं दी।
न्यूयॉर्क टाइम्स ने बाद में दो अमेरिकी अधिकारियों का हवाला से यह जानकारी दी कि हमजा को पिछले दो वर्षों से जारी एक ऑपरेशन में मार दिया गया। राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने इस बारे में पूछे जाने पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया। बता दें कि इसी साल मार्च में अमेरिका ने हमजा की नागरिकता छीन ली थी और उस पर 10 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया था। अमेरिका ने उसे अल कायदा का मुख्य सरगना बताते हुए उसकी जानकारी देने पर इनाम देने की घोषणा की थी।
वह ओसामा बिन लादेन के 20 बच्चों में से 15 वां और उसकी तीसरी पत्नी का बेटा था। उसकी उम्र 30 साल थी। वह अल-कायदा के सरगना के रूप में उभर रहा था। अमेरिकी विदेश विघाग के अनुसार उसने कुछ समय पूर्व मई 2011 में अमेरिकी सेना द्वारा पाकिस्तान में अपने पिता की हत्या का बदला लेने के लिए अमेरिका और अन्य देशों पर हमले के लिए ऑडियो और वीडियो संदेश भेजे थे। उसने सऊदी अरब को धमकी दी थी। हमजा ने सऊदी के लोगों को सऊदी अरब के खिलाफ विद्रोह के लिए उकसाया था।
एबटाबाद में उसके पिता के घर पर छापे में जब्त किए गए दस्तावेजों से पता चला था कि हमजा को अल-कायदा नेतृत्व का उत्तराधिकारी के तौर पर तैयैर किया जा रहा था। अमेरिकी सेना को अल-कायदा के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी की बेटी से हमजा की शादी का एक वीडियो भी मिला था। माना जाता है कि उसकी शादी ईरान में हुई थी। हमजा बिन लादेन के ठिकाने की जानकारी कभी नहीं मिली। माना जाता है कि ईरान में उसकी गिरफ्तारी हुई थी।वह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में भी रह चुका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *